Friday 23 August 2013

स्वतंत्रता दिवस समारोह जनसंवेदना परिसर में जश्न मनाने का नहीं “चिंतन” का समय है: रामगोपाल शर्मा

स्वतंत्रता दिवस समारोह जनसंवेदना परिसर में
जश्न मनाने का नहीं
“चिंतन” का समय है: रामगोपाल शर्मा
भोपाल आज का दिन जश्न मनाने का नहीं अपितु देश के लिये चिंतन का दिवस है। आज सभी राजनेति
क- दलों, चिंतकों विचारकों एवं जिनके हाथों में सता के सूत्र हैं। उन्हें इस बात का चिंतन करना चाहिये कि हमने आजादी के इन 66 वर्षों में क्या किया?
उक्त विचार वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक श्री रामगोपाल शर्मा ने आज जन संवेदना के मुख्य कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण के पष्चात् व्यक्त किये।
श्री शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज भ्रष्टाचार, अनुशासनहीनता और अविश्वास जनजीवन का अंग बन गया है इसके लिये हम सभी दोषी हैं। आज देश का दुर्भाग्य है कि देश की सन्ता के सूज जिन हाथों में हैं वे अपने स्वार्थ सिद्ध करने के लिये पूरे देश को भ्रम में डाल कर रखना चाहते हैं। न्याय पालिका को छोड़ दे तो अन्य एजेंसिया संदेह के घेरे में हैें, केन्द्र और राज्य सरकारों में खुले आम लूट मची हुई है कोई इस व्यवस्था पर अंगुली उठाता है तो उसको घरातल गिरवा दिया जाता है।
हर क्षेत्र का अव मूल्यन यह संकेत दे रहा है कि हमारा देश अब वैचारिक आधार को और नागरिक बोध के बिना आगे नहीं बढ़ सकेगा-आर्थिक स्थिति दिनों दिन चरमरा रही है-अकृत कालाधन बाहर नहीं आ रहा।
समाचार सम्प्रेषण अब स्वतंत्र नहीं रह गया है- पूंजी पतियों के हाथ में मीडिया का प्रमुख आ गया है संपादन नाम की प्रक्रिया में व्यवस्था (मार्केटिंग) लागू हो गई है। पत्रकारिता के मानदंड बदल गये हैं- आज का संपादक मैनेजर हो गया है। ट्रेड यूनियन मूवमेंट अब समाषित पर है, संपादकों की नियुक्तियां अनुबंध आधारित हो गई हैं। जो जहां है वहां अपने स्वार्थ में लिप्त है।
आज महात्मा गांधी , नेहरू, बोस तथा शहीदों की कुर्बानियां केवल औपचारिकता बन कर रह गई है।
इसके पूर्व, विभिन्न शालाओं के छात्र छात्राओं ने झंडावंदन के अवसर पर राष्ट्रगीत के साथ देश भक्ति के तरानों का गायन किसा।
जनसंवेदना के सूत्रधार संचालक श्री राधेश्याम अग्रवाल जी ने इस अवसर पर जनसंवेदना द्वारा विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने घोषणा की कि अब जन संवेदना अनाथ, गरीबों, बेसहारा लोगों के भोजन वितरण के साथ 5 रूपये मात्र में भोजन उपलब्ध करायेगी तथा राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों में संस्था के स्वचालित वाहन मौजूद रहेंगे।
कार्यक्रम में विशेष रूप से इस अवसर मो. तारिक, श्री मनमोहन कुरापा, सुयश कुलश्रेष्ठ, मनोज चतुर्वेदी, आलोक गुप्ता,डाॅ कमलेन्द्र सविता, डाॅ कुसुम सविता,
करण सहगल , रामकिशोर मालवी, सहित जनसंवेदना के कार्यकर्ता सीमा कुशवाह, प्रिया गुप्ता , कु. मीना और स्कूली बच्चे उपस्थित थे। इस अवसर पर बच्चों को भोजन एवं मिठाई वितरित की गई।




आर.एस अग्रवाल
9826013975

No comments:

Post a Comment